Health

World Blood Cancer Day: हड्डियों में दर्द हो सकता है ब्लड कैंसर का लक्षण, जानें इसके प्रकार, कारण और इलाज

World Blood Cancer Day: हर साल 28 मई का दिन विश्व ब्लड कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को इस समस्या के बारे में जागरूक करना है. बता दें, जब शरीर की कोशिकाएं जरूरत से ज्यादा उत्परिवर्तित हो जाती हैं तब यह समस्या हो जाती है.

कैंसर खून के जरिए शरीर में फैलना शुरू हो जाता है और ये कोशिकाओं बढ़ती चली जाती हैं. ऐसे में इसके शुरुआती लक्षण के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ब्लड कैंसर के कितने प्रकार हैं. साथ ही लक्षण और कारण के बारे में भी जानेंगे.

ब्लड कैंसर के प्रकार
ल्यूकेमिया
लिंफोमा
मायलोमा

ब्लड कैंसर के लक्षण

बता दें कि जब यह समस्या होती है तो असामान्य ब्लड सेल्स की उपस्थिति की तुलना में सामान्य ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, जिसके कारण यह लक्षण नजर आते हैं. ये लक्षण निम्न प्रकार हैं-

हड्डियों में दर्द महसूस करना.
बुखार का ना उतरना.
रात को सोते समय पसीना आना.
भूख ना लगना.
वजन घटना.
पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग.
नाक, मसूड़े और मलाशय से खून आना.
हाथों में गले में और कमर में सूजन महसूस करना.
पेट के उल्टे हिस्से में दर्द और सूजन महसूस करना.

ब्लड कैंसर के कारण

ब्लड कैंसर का स्पष्ट कारण नहीं पता चला है. लेकिन माना जाता है कि विकिरण और कुछ विशेष कैमिकल्स जैसे बेंजीन आदि के संपर्क में आने से समस्या हो सकती हैं. इससे अलग जो लोग धूम्रपान करते हैं, शराब का सेवन करते हैं, उन लोगों में ब्लड कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. इसके अलावा परिवार के अन्य व्यक्ति को यदि ब्लड कैंसर है तो आनुवांशिक रूप से आपको भी समस्या हो सकती है.

ब्लड कैंसर की जांच

कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट
बायोप्सी
ब्लड प्रोटीन टेस्ट
ब्लड कैंसर का इलाज

स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन यानी बोन मैरो से स्टेम सेल्स पेरीफेरल ब्लड को इकट्ठा कर स्वस्थ रक्त बनाने वाली कोशिकाओं के साथ इन्फ्यूज करना
कीमोथेरेपी
रेडिएशन थेरेपी

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker