Health

Kala Chana for Diabetes: शुगर को बिना दवाइयों के करना है कंट्रोल, तो शुरू कर दें काले चने का पानी पीना

लाइफस्टाइल डेस्क। Kala Chana for Diabetes: डायबिटीज़ की बीमारी इस कदर फैलती जा रही है कि इससे बड़े ही नहीं बच्चे भी तेजी से प्रभावित हो रहे हैं। जिसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हम और हमारी कुछ आदतें हैं। लेकिन इन आदतों में जरूरी बदलाव और सुधार करके काफी हद तक डायबिटीज़ के होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है और अगर आपको पहले से ही डायबिटीज़ है तो आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में भी रखा जा सकता है। मधुमेह में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। तो आज हम एक ऐसी चीज़ के बारे में जानेंगे, जिसका सेवन है मधुमेह में है बेहद फायदेमंद।

काले चने का पानी

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है वरना ये और कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है। तो इसे कंट्रोल रखने में काले चने का पानी पीना काफी कारगर होता है। काले चने में स्टार्च के साथ-साथ ऐमिलोज नाम का एक विशेष तत्व मौजूद होता है, जो ब्लड में ग्लूकोज मिलने के प्रोसेस को स्लो कर सकता है।

साथ ही यह इंसुलिन की एक्टिविटी को भी बढ़ाने का काम करता है। इसी वजह से टाइप-2 डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को इसे खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही तरह के फाइबर की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। जो पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर रखती है।

ऐसे तैयार करें काले चने का पानी

मुट्ठीभर काले चनों को धोकर रातभर साफ पीने वाले पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह इसे उसी पानी सहित एक सीटी आने तक उबाल लें या फिर किसी पैन में भी 10 मिनट तक उबाल सकते हैं। आवश्यकतानुसार और पानी मिलाया जा सकता है। चने जब हल्का पक जाए तो गैस बंद कर इस पानी को छानकर अलग कर लें। नमक और नींबू मिला कर पी लें।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker