Health

Diabetes diet: इन सब्जियों को डाइट में शामिल कर बढ़ते शुगर को आसानी से कर सकते हैं कंट्रोल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes diet: डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद जिंदगीभर साथ रहती है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। अगर शुगर को कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो किडनी की बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा, तंत्रिका तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए जानते हैं-

Diabetes diet: इन सब्जियों को डाइट में शामिल कर बढ़ते शुगर को आसानी से कर सकते हैं कंट्रोल

ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है। इससे ब्लड शुगर स्तर में सुधार होता है। साथ ही यह पेट में अच्छे बैक्टेरिया को पोषण देता है, जिससे इंटेस्टाइन (आंत) स्वस्थ रहता है। एक शोध से खुलासा हुआ है कि ब्रोकली पाउडर (अर्क) ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सक्षम है। डायबिटीज के मरीज ब्रोकली को उबालकर या सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

फूलगोभी

फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैंगनीज, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता। खासकर, फाइबर के चलते पेट देर तक भरा रहता है। इससे क्रेविंग यानी बार-बार खाने से छुटकारा मिलता है। इस वजह से मोटापा और मधुमेह में फूलगोभी फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से ब्लड शुगर स्तर कंट्रोल में रहता है।

बैंगन

बैंगन में भी प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त में कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए डाइट में बैंगन को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, बरसात के दिनों में बैंगन खाने से परहेज करें।

Lettuce

हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इंसुलिन रेगुलेशन में सुधार होता है। साथ ही ब्लड शुगर स्तर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद होता है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker