Health

Diabetes control by mango leaves: आम की पत्तियों से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes control by mango leaves: आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं, जो शुरुआती डायबिटीज के इलाज में मदद करते हैं. भले ही डायबिटीज के मरीज आम नहीं खा सकते हैं, लेकिन वह इसकी पत्तियां जरूर खा सकते हैं. दरअसल, आम की पत्तियों में इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज के वितरण में सुधार करने की क्षमता होती है. वह ब्लड ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं.

कैसे करें आम के पत्तों का इस्तेमाल

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आम के पत्तों का इस्तेमाल कैसे किया जाए. इसके लिए सबसे पहले आपको आम के 10-15 पत्तों को लेना है. उसके बाद उसे पानी में उबालना है. अब आप इन पत्तियों को रात भर छोड़ दें. अगली सुबह पानी को छान लें और खाली पेट उसे पिएं. कुछ महीनों के लिए नियमित रूप से इसे पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है.

प्री-डायबिटीज के मरीज जरूर करें ट्राई

दरअसल, आम के पेड़ की पत्तियां ब्लड शुगर कंट्रोल करने में अहम योगदान निभाती हैं. ऐसे लोग जिन्हें प्री-डायबिटीज है या फिर इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको एक बार जरूर आम की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे ब्लड ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Hindmorcha इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker