Monday, May 16, 2022
HomeHealthCovid 19 : दिल्ली में 50% उछाल, मुंबई में तिगुना की बढ़ोतरी,...

Covid 19 : दिल्ली में 50% उछाल, मुंबई में तिगुना की बढ़ोतरी, न्यूजीलैंड में कम्युनिटी स्प्रेड- क्या फिर डराने लगा है कोरोना?

नई दिल्ली: भारत कुछ हिस्सों और दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, हालांकि मृत्यु दर काफी हद तक नियंत्रण में है. डब्ल्यूएचओ की कोविड-19 पर गठित इमरजेंसी कमिटी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस अब भी स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है और जोर देकर कहा कि देशों को इसके खिलाफ अपनी लड़ाई कमजोर नहीं पड़नी देनी चाहिए. कई देशों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों में ढील दी है, और कोविड-19 सैंपल टेस्टिंग में भारी कमी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के समूह ने कहा कि यह वायरस अभी समाप्त नहीं होने वाला.

भारत में कोविड-19 के मामलों में उछाल

दिल्ली
राजधानी दिल्ली ने बुधवार को पिछले दिन की तुलना में दैनिक कोविड मामलों में लगभग 50 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की, जबकि कोई नई मौत दर्ज नहीं की गई. राज्य के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार के 202 मामलों के मुकाबले पिछले 24 घंटों के दौरान 299 मामले दर्ज किए गए. वहीं 12,022 सैंपल की टेस्टिंग हुई, जिनमें से 2.49 प्रतिशत सैंपल कोविड पॉजिटिव पाए गए. वर्तमान में, दिल्ली में 504 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 11 अस्पतालों में भर्ती हैं. दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट एक सप्ताह में 0.5 प्रतिशत बढ़कर 2.70 प्रतिशत हो गया है.

- Advertisement -

डॉक्टरों ने कहा कि यह “घबराहट की स्थिति नहीं” है, क्योंकि दैनिक मामलों की संख्या अभी भी कम है, लेकिन उन्होंने एहतियाती उपायों में ढील देने के प्रति आगाह किया. मंगलवार को कोई स्वास्थ्य बुलेटिन जारी नहीं किया गया. सोमवार को, दिल्ली में सकारात्मकता दर दो महीने में सबसे अधिक 2.70 प्रतिशत थी. बीती 5 फरवरी को दिल्ली में कोरोना परीक्षण सकारात्मकता दर 2.87 प्रतिशत थी. पिछले कुछ दिनों में सकारात्मकता दर में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा था कि सरकार COVID-19 स्थिति पर नजर रख रही है और चिंता का कोई कारण नहीं है.

मुंबई

- Advertisement -

मुंबई ने बुधवार को कोविड​​​​-19 के 73 नए मामले दर्ज किए, जो इस साल 17 मार्च के बाद एक दिन में सबसे अधिक है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की हेल्थ बुलेटिन में कहा गया है कि कोविड-19 के कारण कोई ताजा मौत नहीं हुई. मुंबई में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19,560 पर अपरिवर्तित है. जो नए 73 मरीज मिले हैं, उनमें 68 बिना लक्षण वाले हैं और 5 अन्य अस्पतालों में भर्ती हैं. इस सप्ताह की शुरुआत से कोविड​-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

सोमवार को मुंबई में 23 मामले दर्ज किए गए थे. एक दिन पहले मुंबई ने 52 मामले दर्ज किए थे और शून्य मृत्यु हुई थी. शहर इस साल 3 मार्च से प्रतिदिन 100 से कम मामले दर्ज कर रहा है. दैनिक मामलों में वृद्धि के साथ, मुंबई की सकारात्मकता दर 0.005 प्रतिशत से बढ़कर 0.007 प्रतिशत हो गई है. हेल्थ बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में 9970 कोविड-19 सैंपल टेस्ट किए गए, जिससे मुंबई में अब तक कुल 1,67,45,172 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. मुंबई में कोविड रिकवरी रेट 98 प्रतिशत है.

अब शहर में कुल 331 सक्रिय मामले बचे हैं. मामले के दोगुने होने की दर अब 16,538 दिन है, जबकि 6 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच मामलों की कुल वृद्धि दर 0.004 प्रतिशत थी. विशेष रूप से, मुंबई में COVID-19 अस्पताल के कुल 26,151 बिस्तरों में से बुधवार तक केवल 13 पर ही मरीज एडमिट थे. शहर लंबे समय से किसी भी सीलबंद इमारतों और कंटेनमेंट जोन से मुक्त है.

नोएडा

गौतम बौद्ध नगर जिले के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को स्कूलों को एक सलाह जारी की, क्योंकि 10 और बच्चे कोविड-19 टेस्टिंग में पॉजिटिव पाए गए. इस सप्ताह जिले में संक्रमित होने वाले नाबालिगों की कुल संख्या 20 से अधिक हो गई है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों को सलाह दी गई है कि किसी भी बच्चे को खांसी, जुकाम, बुखार, दस्त या COVID-19 के कोई लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें.

जिस स्कूल ने सोमवार को 13 बच्चों और 3 शिक्षकों को संक्रमण की सूचना दी थी, उसे अगले सप्ताह तक ऑनलाइन मोड में कर दिया गया है. अन्य स्कूलों के विवरण की पुष्टि नहीं की जा सकी है, क्योंकि यह पता चला कि जिन 10 बच्चों ने अब कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, वे अलग-अलग स्कूलों के हैं. गौतम बौद्ध नगर जिले के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 90 हो गई है.

hind morcha news app

Most Popular