Health

Corona Vaccination For Children : उत्तर प्रदेश में कल से 12 से 14 वर्ष की उम्र के करीब 84 लाख 40 हजार बच्चों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए केन्द्र सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार चरणवार टीकाकरण करवा रही है। इसी क्रम में बुधवार से 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को जिंदगी का टीका दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में इनकी संख्या करीब 84 लाख 40 हजार है। सरकार की तरफ से इसकी गाडइलाइन जारी की गई है और बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश के 12 वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को बुधवार से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का टीका लगाया जाएगा। प्रदेश के करीब 84 लाख 40 हजार बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि इन्हें वैक्सीन लगाने के लिए इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। इन बच्चों को कोर्बीवैक्स का टीका लगाया जाएगा। इस वैक्सीन को बायोलाजिकल-ई कंपनी ने बनाया है।

कोर्बीवैक्स में भी एक डोज के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी। शासन से सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस आयु-वर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त इंतजाम करें। केन्द्र सरकार की तरफ से इसकी विस्तृत गाइडलाइन भी आ गई है। उसी के अनुरूप प्रदेश में सभी बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश में अभी भी 15 से 18 वर्ष की उम्र के 1.40 करोड़ किशोरों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

इन्हें कोवैक्सीन का टीका लगया जा रहा है। वहीं 18 वर्ष से अधिक उम्र के 14.76 करोड़ वयस्कों को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जा रही है। इनमें से भी अधिकांश को वैक्सीन लगाई गई है। इन सभी में भी अधिकांश को कोवैक्सीन व कोविशील्ड का टीका गया है। अब तक बीमार बुजुर्गों को वैक्सीन की सतर्कता डोज लगाई जा रही थी। अब सभी बुजुर्गों को सतर्कता डोज लगेगी।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker