Health

Cinnamon Benefits: डायबिटीज़ से लेकर कैंसर से बचाव तक, जानें दालचीनी के बेमिसाल 7 फायदे

नई दिल्ली। Cinnamon Benefits: दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग दुनियाभर में किया जाता है। एक समय ऐसा भी था जब इसे करंसी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। बेहतरीन खुशबू और स्वाद वाला यह मसाला, खाने के साथ केक्स में भी डलता है। इसके पेड़ के तने की खाल निकालकर इसे धूप में सुखाया जाता है और फिर रोल कर दालचीनी स्टिक बनाई जाती है। तो आइए जानें इसे खाने के क्या फायदे होते हैं।

दालचीनी खाने के क्या फायदे हैं

1. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा

दूसरे मसालों की तरह दालचीनी में पॉलीफेनॉल्स नाम का प्लांट कम्पाउंड होता है, जो एक सुरक्षात्मक, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

2. एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होती है दालचीनी

दालचीनी में औषधीय गुण भी होता है, यही वजह है कि इसका उपयोग चाइनीज़ हर्बल दवाओं में खूब होता है। इसकी खुशबू इसके पेड़ की खाल से निकलने वाले तेल से आती है, जिसे cinnamaldehyde कहते हैं। यह बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने में मददगार होता है।

3. एंटी-वायरल गुणों से भरपूर

कुछ रिसर्च बताती हैं कि दालचीनी में फ्लू और डेंगू जैसे कई तरह वायरस से बचाने के गुण भी होते हैं।

4. टाइप-2 डायबिटीज़ का जोखिम कम करती है

ऐसा माना जाता है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने का काम करती है। कई ट्रायल्स से भी साफ होता है कि इसका सेवन डायबिटीज़ में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करता है।

5. ब्लड प्रेशर को मैनेज करती है

रिसर्च बताती है कि इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, इस विषय में और शोध की भी ज़रूरत है।

6. दिल की बीमारी से बचाव करती है

न सिर्फ ब्लड प्रेशर दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने का काम भी करता है। जिसका सीधा असर आपकी दिल की सेहत पर पड़ सकता है।

7. कैंसर से बचाव कर सकती है

शोध बताते हैं कि दालचीनी कैंसर से बचाने में भी सक्षम है। यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करती है, रक्त वाहिकाओं में ट्यूमर का निर्माण सीमित करती है और कैंसर कोशिकाओं को मारती है।

क्या दालचीनी सभी के लिए सुरक्षित होती है?

आमतौर पर दालचीनी को सभी के लिए सुरक्षित माना जाता है। वयस्कों के लिए दिन में एक चम्मच दालचीनी खाना सुरक्षित है, वहीं, बच्चों के लिए आधा चम्मच सही है। इससे ज़्यादा मात्रा का सेवन करना डायबिटीज़, दिल के मरीज़ों और लिवर की बीमारी में नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker