Health

Beauty Hacks: बालों को नेचुरल तरीके से स्ट्रेट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Hair Straightening at home: खूबसूरत सीधे शाइनी बाल हर लड़की का सपना होते हैं। कॉस्मैटिक इंडस्ट्री में ऐसे बहुत सारे ट्रीटमेंट हैं जिन्हें करवा कर बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। मगर, यह सभी ट्रीटमेंट कैमिकल बेस्ड होने की वजह से बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसकी वजह से बाल खराब और पतले हो सकते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को बिना पैसा खर्च किए ही स्ट्रेट बना सकते हैं।

हॉट ऑयल मसाज-

बालों में हॉट ऑयल मसाज करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं। बालों में एक दिन छोड़कर तेल लगाने से बाल सीधे होते हैं। बालों में तेल लगाने के लिए आप नारियल,ऑलिव, बादाम या फिर शीशम का तेल लगा सकती हैं। तेल लगाते समय बालों की 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

मिल्क स्प्रे-

आप बालों को स्ट्रेट करने के लिए कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। कोकोनट मिल्क एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है। लेकिन कोकोनट ऑयल नहीं मिल रहा हो तो आप साधारण दूध से भी बालों को स्प्रे करते हुए उसे स्ट्रेट कर सकती हैं। रोजाना ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दिनों में स्ट्रेट हो जाएंगे।

कोकोनट मिल्क और नींबू का रस-

रूखे बालों को स्ट्रेट नहीं किया जा सकता। बाल रूखे होने पर कोकोनट मिल्क और नींबू के रस को मिलाकर बनाए मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर बालों पर लगाएं। इसके बाद कंघी से बालों को सीधा करते जाएं। कोकोनट मिल्क प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है।

अंडा और ऑलिव ऑयल-

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आप बालों में अंडा और ऑलिव ऑयल का मिश्रण लगाती हैं तो आपके बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट हो जाएंगे। मिश्रण लगाते समय साथ-साथ कंघी भी करें। इसके बाद आप बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। आप 1 घंटे बाद अपने बालों को वॉश कर सकती हैं।

एलोवेरा-

एलोवेरा में मौजूद कई तरह के एंजाइम बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं। अगर आपको अपने बाल नेचुरली स्ट्रेट करने हैं तो बालों में एलोवेरा जैल के साथ ऑलिव ऑयल और चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं। इसके 2 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से कुछ दिनों में बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker