Gorakhpur

शिक्षकों एवं छात्रों ने देखा अखिल भारतीय शिक्षा समागम में प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण

  • शिक्षकों एवं छात्रों ने देखा अखिल भारतीय शिक्षा समागम में प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण
  • अशोक इंटरमीडिएट कॉलेज डुमरी लाइव प्रसारण में छात्रों ने लिया अहम ज्ञान

देवरिया | जनपद के रामपुर कारखाना के अशोक इंटरमीडिएट कॉलेज डुमरी में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शिक्षकों छात्रों ने देखा जिससे अहम ज्ञान अर्जित किया। लाइव प्रसारण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक विकसित भारत की कल्पना को साकार करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

उन्होंने अपने लाइव प्रसारण के संबोधन में कहा कि सामान्य नागरिक और हमारे विद्यार्थी नई व्यवस्था से भली-भांति परिचित हो गए हैं। आज आदिवासी इलाकों में एकलव्य आदिवासी स्कूल भी खोले जा रहे हैं। गांव गांव इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो रही है ।दीक्षा स्वयं और स्वयं प्रभा जैसे माध्यमों से दूरदराज के बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की बड़ी प्राथमिकता यह भी है कि शिक्षा केवल किताबों तक सीमित न रहे बल्कि इसका हिस्सा बने।

ग्रामीण परिवेश के बच्चे किताबी पढ़ाई के बोझ के कारण सबसे ज्यादा पिछड़ते थे लेकिन नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अटल टिंकरिंग लैब 75 लाख से ज्यादा बच्चे साइंस और इनोवेशन सीख रहे हैं। यही नन्हे वैज्ञानिक आगे चलकर देश के बड़े-बड़े प्रदेश को लीड करेंगे ।भारत को दुनिया का रिसर्च हाफ बनाएंगे। संबोधन में कहा की किसी भी सुधार के लिए साहस की जरूरत होती है ।और जहां साहस है वही नई संभावनाएं जन्म लेती है ।

यही वजह है कि विश्व भारत को नई संभावनाओं की नर्सरी के रूप में देख रहा है। बीते वर्षों में जिस तेजी से भारत की औद्योगिक साख बढ़ी है । जिससे हमारे गांव की दुनिया में हमारी शैक्षणिक संस्थाओं का सम्मान भी विश्व भर में बढ़ाया है ।ग्लोबल रैंकिंग में भी इजाफा हो रहा है।कई दूसरे देश भी अपने यहां से आईआईटी कैंपस खोलने का आग्रह कर रहे हैं। दुनिया में मांग बढ़ रही है। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य देवेंद्र नाथ तिवारी ने दीप प्रज्वलित करके किया।

इस दौरान प्रवक्ता महेंद्र प्रसाद, राजेश कुमार, शिव प्रताप सिंह, सीमा पाठक, स्मिता गुप्ता ,अंकुर त्रिपाठी ,दिलीप कुमार यादव, गौरव जयसवाल, सिद्धार्थ प्रताप सिंह, राजेश यादव ,राजेश सिंह, रामप्रवेश ,अंजना मिश्रा ,अवधेश कुमार सिंह, मीना सिंह, सुमन सिंह ,संजीव सिंह, उदय भान सिंह ,अमित कुमार सिंह, पवन कुमार जयसवाल, अरविंद सिंह, सहित अन्य छात्र छात्रा शामिल रहे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker