Friday, January 21, 2022
Homeरात में बाइक के पीछे क्यों दौड़ते हैं कुत्ते? इनसे बचने के...

रात में बाइक के पीछे क्यों दौड़ते हैं कुत्ते? इनसे बचने के लिए जरूर अपनाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली: अगर आप मोटरसाइकिल (Bike) लेकर देर रात में सफर करते हैं और किन्हीं गली, मोहल्लों से गुजरते हैं या किसी ऐसी जगह से गुजरते हैं जहां कुत्ते मौजूद हों तो आप महसूस करेंगे कि वह कुत्ते (Dog) आपकी मोटरसाइकिल को देखकर भौंकने लगते हैं.

कभी-कभी यह भौंकने वाले कुत्ते इतने उग्र हो जाते हैं कि काटने को दौड़ पड़ते हैं. इसके बाद घबराहट में कई लोगों की बाइक फिसल जाती है जिसकी वजह से खतरनाक हादसे हो सकते हैं.

रात में जरूर दौड़ते हैं कुत्ते

चलिए हम आपको एक बहुत आसान सा तरीका समझाते हैं, जिसे जानने के बाद आप ऐसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, ऐसा सबके साथ होता है, जब भी कोई व्यक्ति मोटरसाइकिल (Motorcycle) से कुत्तों वाले इलाके से गुजरता है तो कुत्ते आमतौर पर उस पर भोंकते ही हैं और उन्हें काटने के लिए दौड़ते हैं.

यह तब ज्यादा होता है जब आपकी बाइक की स्पीड तेज होती है. अगर आप तेजी से मोटरसाइकिल उस जगह से निकाल रहे हैं तो कुत्ते संभावित तौर पर आप पर जरूर भौंकेंगे और काटने के लिए दौड़ेंगे.

कुत्तों को नहीं पसंद आती यह बात

आमतौर पर इंसान कुत्तों को पीछे दौड़ता देख अपनी बाइक को और तेज भगाते हैं जिससे कि उनके चोटिल होने के चांस और ज्यादा बढ़ जाते हैं. इंसानों की यही आदत कुत्तों को बिल्कुल नहीं पसंद आती और हो सकता है कि वो कुत्ते और तेज दौड़ कर आपके पैर में काट लें. यह सब चीजें कुत्तों को और ट्रिगर करती हैं और उसमें भी बाइक से तेज दौड़ने की इच्छा जागती है.

कुत्तों से बचने को अपनाएं ये उपाय

अगर आप कभी ऐसी स्थिति में फंस जाएं तो कि कुत्ते मोटरसाइकिल की तरफ दौड़ने की कोशिश कर रहे हों, तब अपनी मोटरसाइकिल की स्पीड धीरे कर लेनी चाहिए या बिल्कुल ही रोक लें. अगर आप यह सोचकर बाइस नहीं रोकते हैं कि कुत्ता आपको काट लेगा तो यह गलत सोच है बल्कि ऐसी स्थिति में कुत्ते खुद आपको नहीं काटेंगे.

धीरे से निकालें बाइक

मोटरसाइकिल रोकने के बाद जब दोबारा स्टार्ट करें तो फिर वहां से धीरे-धीरे निकल जाएं. ऐसा करने से कुत्ते आपको नहीं काटेंगे और आप सुरक्षित तौर पर उस इलाके से निकल पाएंगे.

अगर आपको भी कुत्तों से डर लगता है तो आपको यह बातें हमेशा ध्यान रखनी चाहिए. वैसे भी मोटरसाइकिल को तेज स्पीड से नहीं भगाना चाहिए. यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. अगर तेज स्पीड में कुत्ते आपके बाइक के पीछे भागते हैं और आप अपनी बाइक की स्पीड कुत्तों को देखकर ओर तेज हो जाती है. तो ये भी आपके लिए एक खतरा साबित हो सकता है.

- Download Hind Morcha News App -hind-morcha-news-app
hind morcha news app

Most Popular