Crime

प्रेमियों ने चुना अनोखा रास्ता, एक चुटकी में तुड़वा दे रहे प्रेमिका की शादी, जानें कैसे?

पूर्णिया: जिले में अब एक नया ट्रेंड विकसित हो रहा है। नाबालिग प्रेमी भी अब बाल विवाह पर रोक का एक माध्यम बन रहे हैं। ऐसे प्रेमी अब अपनी प्रेमिका की शादी तय होने पर इसकी सूचना चाइल्ड लाइन या पुलिस को दे रहे हैं और प्रेमिका की शादी रुकवा रहे हैं। यद्यपि उनकी अपनी मंशा होती है लेकिन इस चलते नाबालिग बच्चियों की शादी भी रुक रही है। चाइल्ड लाइन के आंकड़ों के अनुसार गत एक साल में इस तरह की प्रेमी की सूचना पर आधा दर्जन बच्चियों की शादी रुकवाई जा सकी है।

चार दिन पूर्व भी इस तरह का एक वाकया यहां हुआ है। चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक ने बताया कि दरअसल प्रेम को मुकाम नहीं मिलता देख इस तरह के प्रेमी इसकी सूचना चाइल्ड लाइन को देते हैं। इसका एक सकारात्मक पक्ष यह होता है कि ऐसी सूचना पर नाबालिक बच्ची की शादी रुकवाने में सफलता मिल जाती है। उन्होंने बताया कि चार दिन पूर्व भी शहर के एक मोहल्ले में एक नाबालिग प्रेमी की सूचना पर ही एक किशोरी की शादी रुकवाई गई है।

हेल्लो! मेरी नाबालिग प्रेमिका की शादी करवाई जा रही है-प्रेमी

दरअसल, एक प्रेमी ने चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना दी कि उसकी प्रेमिका की शादी उनके अभिभावकों ने तय कर दी है, जबकि उसकी उम्र महज 16 वर्ष है। इस सूचना पर चाइल्ड लाइन की टीम द्वारा पूरे मामले की पड़ताल की गई। पड़ताल में यह बात सामने आई कि एक पिता अपने गांव की जमीन बेचकर बिटिया का कैरियर संवारने शहर आ गए। उन्होंने यहां घर भी बतनाया और आटो चलाकर बिटिया को बेहतर शिक्षा देने का प्रयास करने लगे।

किशोरी की मां ने बताया कि दो वर्ष पहले एक रिश्तेदार की शादी उनकी बेटी गई थी और वहीं से लड़के से जान पहचान हो गई। दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरु हुआ और यह प्रेम का रुप ले लिया। किशोरी के स्वजनों द्वारा लड़के को यह भी समझाया कि वह अपना कैरियर बना ले फिर शादी करा देंगे। इसके बावजूद दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला जारी रहा। इस स्थिति में तंग आकर उसने अपनी बिटिया की शादी कहीं अन्य जगह तय कर दी थी।

स्वजनों का प्रामिस- बालिग होने के बाद ही करेंगे शादी

बाद में चाइल्ड लाइन की टीम द्वारा समझाने पर अभिभावक ने यह बांड भरा कि बिटिया की शादी अब 18 के बाद करेंगे। किशोरी को भी पढ़ाई पर ध्यान देने की नसीहत दी गई। इस तरह की आधा दर्जन शादी ऐसी ही सूचना पर रुकवाई जा सकी है। इस मौके पर चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक मयूरेश गौरव, मुकेश कुमार व खुशबू रानी सहित मोहल्ले के कई अन्य लोग भी मौजूद थे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button
error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker