BusinessLocalUttar Pradesh

UP सरकार में यहां कराएं पंजीकरण, हर माह म‍िलेंगे एक हजार रुपये- मुफ्त दुर्घटना बीमा

  • UP सरकार में यहां कराएं पंजीकरण, हर माह म‍िलेंगे एक हजार रुपये- मुफ्त दुर्घटना बीमा

गोरखपुर। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन 31 दिसंबर तक पंजीयन कराने वाले श्रमिकों को उनके भरण-पोषण के लिए, एक हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। फिलहाल शासन की यह योजना सिर्फ जनवरी व फरवरी माह के लिए ही प्रभावी है। इसके साथ ही श्रमिकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिजनों को प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये मिलेंगे।

यही नहीं श्रमिक और उसके परिवार के किसी सदस्य की बीमार होने पर इलाज के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भी पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ लेने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन विभागीय पोर्टल https://eshram.gov.in के साथ ही किसी भी जनसेवा केंद्र के माध्यम से निश्शुल्क कराया जा सकता है।

जनवरी व फरवरी माह तक के लिए प्रभावी है योजना

श्रम विभाग जनपद में अधिक से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन को लेकर अभियान चला रहा है। शिविर के जरिए भी पंजीयन किया जा चुका है। यही वजह है कि ई-श्रम पंजीयन में गोरखपुर जनपद का प्रदेश में दूसरा स्थान है। गोरखपुर मंडल में गोरखपुर में 1012216 पंजीयन हुए हैं। जबकि कुशीनगर 977084 पंजीयन के साथ प्रदेश में चौथे स्थान पर है। इसी तरह महराजगंज 916754 पंजीयन के साथ प्रदेश में सातवें स्थान पर है।

असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले ऐसे कर्मकार, जिनका पीएफ या ईएसआइ न कटता हो और वे आयकर दाता नहीं हों, ऐसे समस्त 156 श्रेणी के कर्मकार अपना पंजीयन ई-श्रम पोर्टल पर करा सकते हैं। पंजीयन के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आवश्यक हैं। – अमित कुमार मिश्रा, उप श्रमायुक्त।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker