Baliya

स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने के लिए मास्टर कोचेस की कार्यशाला संपन्न हुई

  • नदीम अहमद पत्रकार हिंदमोर्चा न्यूज चैनल, मऊ उत्तर प्रदेश
  • स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने के लिए मास्टर कोचेस की कार्यशाला संपन्न हुई

मऊ जनपद में स्वास्थ्य कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिये मास्टर कोचेज की कार्यशाला का आयोजन सी.एम.ओ. ऑफिस के सभागृह में सी.एम.ओ. डा. नंदकुमार की अध्यक्षता में पी.एस.आई-इंडिया के सहयोग से किया गया। इसमें परिवार नियोजन एवं किशोर स्वास्थ कार्यक्रम पर विस्तार से प्रकाश डाला गया और उनके कार्यों की चर्चा हुई।

सी.एम.ओ. डा. नंदकुमार ने इस कार्यशाला में शहरी स्वास्थ केन्द्र पर हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक करे साथ ही नियमित अंतराल दिवस, खुशहाल परिवार दिवस, किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत बनाया जाए।

सी.एम.ओ. डा. नंदकुमार ने निर्देश दिया कि आने वाले समय में सभी प्रोग्राम के मैनेजर के साथ एक मीटिंग का आयोजन किया जाये, जिससे कि सभी प्रोग्रामों को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक दूसरे का सहयोग लिया जा सके।

पी.एस.आई. इण्डिया के केवल सिंह सिसोदिया ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आने वाले दिनों में शहरी परिवार नियोजन कार्यक्रम को बेहतर बनाने मे मास्टर कोचेज द्वारा दिए जाने वाले सहयोगों की विस्तारपूर्वक बताते हुए। सभी प्रगति को एच.एम.आई.एस. पोर्टल पर अंकित करने के बारे में जानकारी दिया गया। निजी चिकित्सालयों के नियोजन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन, कार्य एवं प्रगति के बारे मे भी सभी को अवगत कराया।

डी.ई.आई.सी. मैनेजर एवम मास्टर कोच अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि नगरी क्षेत्र में अगले माह दो स्कूल में किशोर स्वास्थ दिवस का आयोजन किया जाएगा, जिसमे उनके स्वास्थ से सम्बन्धित जाँच व उन्हें कार्यक्रम में सरल माध्यम से किशोर स्वास्थ के बारे में अवगत कराया जाएगा।

संचालन देवेंद्र प्रताप अर्बन कोऑर्डिनेटर ने किया, इस कार्यक्रम में डा. भैरव पांडेय अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक रविंदर नाथ, सहायक शोध अधिकारी सुनील सिंह एवं जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर संतोष सिंह ने भी बेहतर कार्य करने के तरीके और उपाय सुझाए।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी यूसुफ शाह, यू.पी.एच.सी. के प्रभारी चिकित्सालय अधिकारी डा. जावेद अख्तर, डा. हरिश्चन्द्र जायसवाल, मो. शरीफ – जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, जिला महिला स्वास्थ्य परामर्शदाता अंजू रंजन, बबलू कुमार, यूनिसेफ से रजिया, पी.एस.आई. इंडिया से प्रियंका सिंह भी उपस्थित रहे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker