Baliya

लखनऊ से लगायत नेपाल के वसाई अपने गधे की बिक्री के लिए सोनाडीह पहुंचे

हिन्द मोर्चा न्यूज़ रिपोर्ट बेल्थरारॊड बलिया

बेल्थरारोड क्षेत्र के सोनाडीह गांव में गधों का मेला प्रारंभ हो गया है। मेले में लखनऊ से लगायत नेपाल के व्यवसाई अपने गधे की बिक्री के लिए सोनाडीह पहुंचे हुए हैं। मेले में गधे व खच्चर की कीमत उनकी साइज व नस्ल के हिसाब से होती है।

सोनाडीह में गधा और खच्चरों का मेला शुरू हो गया है। प्रत्येक वर्ष पितृपक्ष में एक पखवारे तक चलने वाले मेले में गैर प्रांत से गधों और खच्चरों की खरीद बिक्री करने वालों की बड़े पैमाने पर भीड़ जुटती रही है। मेले के शुरू होने के साथ ही अन्य स्थानों से भी गधों और खच्चरों का खरीद-फरोख्त करने वाले व्यवसायियों का आने का सिलसिला जारी है। मेले में विभिन्न प्रकार की नस्लों के गधों और खच्चरों के लिए बोली लगाते हैं। यह बोली 40 हजार रुपए से भारी कीमत लगती है। देवरिया जिले के बलिया ग्राम निवासी रामबली कनौजिया का खच्चर एक लाख में बिका। बतादे कि एक पखवाड़े तक चलने वाले मेले में करोड़ों रुपए का लेन-देन होता है।

मेले में नेपाल के अलावा महाराष्ट्र, उत्तराखंड, बिहार, कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी, मथुरा, अलीगढ़, बिजनौर, लखनऊ समेत आसपास के जनपदों से भारी संख्या में व्यापारी मेले में पहुंच रहे हैं। व्यापारियों ने बताया कि प्रतिवर्ष कम से कम छह गधों और खच्चरों की खरीद बिक्री मेले में कर लेते हैं। मेले के चलते संबंधित क्षेत्रों में चहल-पहल बढ़ गई है। खास बात यह है कि तीन दशक से अधिक समय से चलने वाले मेले में प्रशासन की ओर से सुरक्षा या अन्य कोई इंतजाम नहीं है और न ही व्यापारियों के ठहरने की कोई व्यवस्था। इसके बावजूद भी मेले की रौनक बरकरार है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker