Ayodhya

देखें वीडियो, जेसीबी से अमृत सरोवर की खुदाई करवा रहे प्रधान व सचिव, मामला अकबरपुर विकास खंड के सुलेमपुर ग्राम पंचायत का

अम्बेडकरनगर। मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यों में मशीन का प्रयोग कर मजदूरों के हक पर डाका डाला जा रहा है। अकबरपुर ब्लॉक के सलेमपुर गांव में जेसीबी मशीन से अमृत सरोवर की खुदाई का मामला प्रकाश में आया है। खुदाई का वीडियो वायरल होने के बाद विभागीय अधिकारियों ने चुप्पी साथ ली है।

लाखों रुपए की लागत से सुलेमपुर गांव में अमृत सरोवर के निर्माण की स्वीकृति हुई है। इसके निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। सरोवर की अधिकतर खुदाई जेसीबी मशीन से कराई गई है। जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि जेसीबीसी मशीन से अमृत सरोवर की खुदाई के बाद मजदूर लगाकर निशान मिटा दिए जा रहे हैं। वहीं फर्जी मजदूरों के नाम हाजिरी लगाकर भुगतान कराया जा रहा है। सरोवर में जिसने एक दिन भी काम नहीं किया उसके नाम भी हजारों का भुगतान किया गया है। सरोवर की खुदाई में जेसीबी का प्रयोग होने से मनरेगा श्रमिकों में रोष है।

मनरेगा मजदूर बालेसर, बंसराज, वीरेंद्र, बिंदु, धर्मेंद्र, मेवालाल, आदि का कहना है कि गांव में ही गरीबों को रोजगार देने के लिए ही यह योजना चलाई गई थी। ग्राम प्रधान व सचिव मिली भगत करके जेसीबी मशीन से काम कराकर अपने चहेतो के नाम फर्जी हाजिरी चढ़ाकर पैसा निकाल लेते हैं। ऐसे में उन्हें काम कैसे मिलेगा। इस तरह के मामले आए दिन किसी न किसी गांव से सामने आ रहे हैं। सब कुछ जानकारी के बावजूद भिभागीय अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। ऐसे में मिली भगत में उनकी भूमिका से भी इनकार नहीं किया जा सकता। गांव के मनरेगा श्रमिकों ने अमृत सरोवर निर्माण में किए गए भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग की है।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker