Ayodhya

मौलिक अधिकार और घरेलू हिंसा पर लोगों को जागरूक किया गया

अम्बेडकर नगर ।  जिले में केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के लिए संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं पर सबकी हकदारी व मजबूत पकड़ बनाने के लिए 6 गांवों में सरकारी योजना घरेलू हिंसा व मौलिक अधिकारों पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस दौरान 300 से अधिक लोगों को जानकारी देकर प्रशिक्षित किया गया।

सरकारी योजना, घरेलू हिंसा व मौलिक अधिकार पर लोगों को जागरूक किया. एक्शनएड के सहयोग से अम्बेडकरनगर जनपद के जलालपुर व अकबरपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत ताराखुर्द, कुर्चा, भितरीडीह, हुसेनपुर, श्यामपुर, दरियापुर आदि गावों मे लोगों के बीच सरकारी योजना, घरेलू हिंसा व मौलिक अधिकार पर प्रशिक्षण आयोजन किया गया। इसमें लोगों को पोषण, पेंशन, राशन कार्ड, मनरेगा, श्रमकार्ड, घरेलू हिंसा की पहचान व बचाव और मौलिक अधिकार पर जानकारी दी गई।

300 लोगों को दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण आयोजन के औचित्य बताते हुए मनोज कुमार ने कहाकि ज्ञान व जानकारी के अभाव में गरीबों महिलाओं मजदूरों व बच्चों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है, जिससे महिलाओ को सबसे ज्यादा हिंसा का सामना करना पड़ता है और मौलिक अधिकारों की जानकारी न होने से वह कुरीतियों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए लोगों के स्थाई विकास हेतु शिक्षण और प्रशिक्षण आज की जरूरत है। प्रशिक्षण में लोगों को योजनाओं की पात्रता जुड़ने की प्रक्रिया आवश्यक प्रपत्र घरेलू हिंसा की पहचान बचाव व कानूनी कार्यवाही के मौलिक अधिकार पर प्रशिक्षक मोहम्मद इसराइल व गायत्री द्वारा महत्वपूर्ण गुर सिखाए गए।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker