Ayodhya

भाई बहन का असीम प्यार रक्षाबंधन का त्यौहार, बाजार हुए गुलजार

👉किछौछा,बसखारी के बाजारों में से गई रक्षाबंधन और मिठाई की दुकानें
👉रक्षा बंधन भाई-बहन के पवित्र रिश्ता का त्यौहार
👉आज के दिन भाई कसम खाते हैं बहन की रक्षा के लिए

बसखारी अंबेडकर नगर. हिंदू धर्म में जन्म जन्मांतर से चले आ रहे रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ता का असीम प्यार है जिसका साक्ष्य रक्षाबंधन का त्यौहार है। रक्षाबंधन त्यौहार के आते ही बाजार गुलजार होने लगी। चारों ओर हलचल का माहौल और दुकाने रंग-बिरंगे रक्षाबंधन और तरह-तरह की मिठाईयों से सजी हुई नजर आने लगी हैं।

बताते चलें कि बहन अपने भाई की कलाई में पूरे विधि विधान के साथ रक्षाबंधन भाई की कलाई में बांधती है और फिर तिलक लगाकर आरती करके उसकी नजर उतारती है और मिठाईयां खिलाती हैं और भाई अपने फर्ज को अदा करते हुए कसम खाता है कि वह अपने बहन की रक्षा मरते दम तक करेगा और उपहार स्वरूप उसे कुछ न कुछ सप्रेम भेंट करता है यह मनोरम दृश्य होता है।

ऐसे बहुत सी कहानियां हैं जो भाई-बहन के प्यार की साक्षी हैं हर स्थिति और परिस्थितियों से गुजरते हुए इस त्यौहार को मनाने के लिए भाई अपने बहन से राखी बंधवाता है जिसके उपलक्ष में बाजारों का गुलजार होना स्वभाविक हो जाता है बसखारी थाना क्षेत्र अंतर्गत बाजारों में रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर सरगर्मी जोरों पर है। तरह-तरह के रक्षाबंधन रंग बिरंगे रंगों से रंगे हुए रेशम की डोर से बने हुए रक्षाबंधन बैहने खरीद रही हैं भाई की कलाई में बांधने के लिए।

इस बार राखी कुछ खास ही नजर आ रहा है कई दुकानदारों ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन को मुस्लिम बहनों ने भी बहुत जोर शोर लगाव और प्रेम से रक्षाबंधन खरीदती हुई नजर आ रही हैं। रक्षाबंधन का त्यौहार हर किसी के दिलो-दिमाग को अपनी तरफ आकर्षित करता है और यह नजारा बसखारी के बाजारों में देख सकते हैं.

जैसा किस तस्वीर से हम आपको याद कराना चाहते हैं कि एक तरफ जहां महिलाएं रक्षाबंधन खरीद रही हैं वही मुस्लिम महिलाएं भी रक्षाबंधन खरीदते हुए नजर आ रहीं हैं। आखिरकार रक्षाबंधन तो भाई बहन का त्योहार है।सभी बहनों के अरमान चाहत सपना होता है कि वो अपने भाई की कलाई में रक्षाबंधन बांधे और भाई बहन का प्यार जन्म जन्मांतर तक चलता रहे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker