Ayodhya

बनरा बाबा मंदिर के निकट हुआ भव्य मेले का आयोजन

अंबेडकर नगर । जलालपुर तहसील अंतर्गत फखरपुर ग्राम पंचायत स्थित बनरा बाबा स्थान पर विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी परम्परागत मेले का आयोजन किया गया।मंदिर निर्माण के उपरांत विगत दशक से नाग पंचमी के बाद आने वाले प्रथम मंगलवार को मेले का आयोजन होता आ रहा है। बड़ी संख्या में श्रद्धालू दर्शन एवं पूजन के लिए आते हैं।

मन्दिर के संदर्भ में यह मान्यता प्रचलित है कि सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद यहां पूरी होती है।मन्दिर की स्थापना के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणों ने बताया कि डेढ़ दशक भर पहले कहीं से भटक कर आये एक बंदर गांव में ही लोगो के बीच रहने लगा,जिसको शरारती तत्वो ने गोली मारकर घायल कर दिया।

गांव के ही बच्चू लाल शर्मा के नेतृत्व में लोगों के द्वारा भरसक इलाज कराया किन्तु बन्दर ने दम तोड़ दिया। साथ रहते हुए बंदर तथा लोगों के बीच का भावनात्मक रिश्ता इतना प्रबल हो गया था कि उसकी मौत के बाद ग्रामीणों द्वारा उसकी समाधि बना दी गई और जनसहयोग से मन्दिर की नींव पड़ी।चंद्र प्रकाश दुबे,निनहू राजभर समेत ग्रामीणों ने जनसहयोग से मन्दिर का निर्माण कराया।धीरे धीरे प्रसिद्धि बढ़ी तो दूर दूर से लोग अपनी मन्नतो को लेकर आने लगे।

संस्थापक एवं मंदिर के कार्यकर्ताओं के द्वारा आल्हा कार्यक्रम आयोजित किया गया है । पुरई राम अवध निवासी अना इस्माइलपुर, हीरालाल निवासी कलेपुर महुवाल ने आल्हा को गाते हुए लोगों का मन जीत लिया। कार्यक्रम को सुनने के लिए गांव के बड़े बुजुर्ग बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।इस अवसर पर ,सतीराम राजभर,दर्शन प्रधान,प्रह्लाद आदि उपस्थित रहे ।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker