Ayodhya

पद्मभूषण मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक की पुण्यतिथि पर मौलाना आज़ाद गर्ल्स इंटर कॉलेज में हुआ श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

जलालपुर अंबेडकर नगर – समाज सुधारक, महान शिक्षाविद, परोपकारी,शिया धर्मगुरु,इस्लामिक विद्वान, पदमभूषण,ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक की द्वितीय पुण्यतिथि मौलाना आजाद गर्ल्स इंटर कॉलेज में मनाई गई। कॉलेज में छात्राओं ने उन्हें याद करते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया और महान विद्वान को खिराज ए अकीदत पेश किया।

आज ही के दिन 24 नवंबर 2020 को 81 साल की उम्र में महान विद्वान ने अंतिम सांस ली। मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक साहब की प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ में हुई उन्होंने आगे की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से की। उन्होंने अरबी में पीएचडी भी की थी।

विद्यालय डायरेक्टर सैयद मोहम्मद फरहान ने अपने संबोधन में कहा कि मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक की पहचान आपसी भाईचारा और मोहब्बत का पैगाम देते शिया धर्म गुरु के रूप में रही है। देश-विदेश में ख्याति प्राप्त मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक शिक्षा और खासकर लड़कियों व गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए हमेशा सक्रिय रहे।

यूनिटी कॉलेज और एरा मेडिकल कॉलेज के वह संरक्षक भी थे। मौलाना कल्बे सादिक साहब की पुण्यतिथि पर कालेज प्रबंधक मौलाना मोहम्मद खालिद कासमी ने कहा कि वह केवल मुसलमान ही नहीं बल्कि मौलाना कल्बे सादिक इतने महान व्यक्तित्व के धनी थे कि उन्हें जाति धर्म के बावजूद लोगों द्वारा हमेशा याद किया जाता रहेगा।

ऐसा इसलिए है कि डॉक्टर सादिक साहब ने हर मजहब के लोगों के दिलों को जीता है। मौलाना साहब को दुनिया आपसी भाईचारे और मोहब्बत का पैगाम देते शिया धर्म गुरु के रूप में जानती हैं।उनके व्यक्तित्व को चंद शब्दों में कह पाना मुश्किल है।

प्रधानाचार्या गुलिस्ता अंजुम ने कहा कि पदम भूषण जनाब मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक साहब हिंदू मुस्लिम झगड़े के साथ मुस्लिम धर्म में शिया सुन्नी झगड़े को भी खत्म करने के लिए लगातार कोशिश करते रहे और उनको इसमें बहुत हद तक कामयाबी भी मिली।

लखनऊ में शिया सुन्नी कई जगहों पर ईद की नमाज साथ ही पढ़ते हैं यह मौलाना की ही कोशिश थी, जिसके चलते आज शिया सुन्नी के झगड़े में कमी आई है। विगत दिनों हिंद एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित दर्जनों विद्यालयों की प्रतियोगी परीक्षा में मौलाना आज़ाद गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्रा अफजा शरीफ ट्रस्ट की टॉप टेन सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

इसके अतिरिक्त कालेज की छात्रा निशात नूरी ने भी टॉप टेन सूची में जगह बनाई थी। कॉलेज में आयोजित पुण्यतिथि कार्यक्रम में छात्राओं को कॉलेज का नाम रोशन करने के लिए प्रबंधक मौलाना मोहम्मद खालिद कासमी ने जनाब मौलाना डॉ सैयद कल्बे सादिक अवार्ड से सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय प्रभारी मास्टर जफर अहमद ने किया। उक्त कार्यक्रम में सेक्रेटरी मोहम्मद अहमद,हाजी इरफान अहमद,मास्टर असरार अहमद,मास्टर अबुल कलाम,पैगाम फाउंडेशन अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद जमाल,मास्टर जफर अहमद, मरगूब अहमद,मौलाना अतीक अहमद नदवी,मोहम्मद अल्तमश, शेर अब्बास,गौरव कुमार, आसिफ नवाज,मोहम्मद कैफ, आमिना खातून, चिंता सोनी, हसन जहरा प्रज्ञा उपाध्याय, संगीता राजभर, सानिया सिराज, किरन देवी आदि लोग उपस्थित रहे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker