Ayodhya

नलकूपों के शत प्रतिशत बिजली माफ योजना लागू करने में सरकार की तैयारी

अंबेडकरनगर। सरकार द्वारा राज्य में किसानों की आय दो गुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के क्रम में किसानों को बिजली के बिल पर राहत देते हुए सिंचाई हेतु निजी नलकूप उपभोक्ताओं के बिजली के बिल पर शत-प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया गया है। कृषकों के हित में लागू की जा रही इस योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में किया गया। उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अविनाश सिंह, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियंता विद्युत, जिला सूचना अधिकारी,अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, सम्मानित कृषकगण उपस्थित रहें। प्रदेश शासन द्वारा लागू की गयी इस योजना में किसानों के लिए 1 अप्रैल से शत-प्रतिशत मुफ्त बिजली का प्राविधान किया गया है। 1 अप्रैल 2023 से पूर्व के लम्बित बिलों का भुगतान निजी नलकूप धारक को स्वयं करना होगा।

जनपद में कुल 11873 अदद निजी नलकूप उपभोक्ता है जिन पर 1 अप्रैल 2023 से 29 फरवरी 2024 तक कुल 47.45 करोड़ का बिजली का बिल बकाया है जिसको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्णतः माफ कर दिया गया है। जनपद में कार्यक्रम में अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत द्वारा अवगत कराया गया कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 13 फरवरी से जनपद में क्रियान्वित है।

योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 25 लाख घरों को सोलराइज करने का लक्ष्य रखा गया है। उक्त योजना में 2 कियू. तक उपभोक्ताओं को सर्वाधिक सब्सिडी (75 प्रतिशत) केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त अलग-अलग विद्युत भार के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जायेगी। अधिकतम 10 किवा. तक विद्युत भार वाले उपभोक्ताओं को 18 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जायेगी है। सूचना विभाग द्वारा एलईडी बैन के माध्यम से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker