Ayodhya

देखें वीडियो, किछौछा में धूमधाम से निकली लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा

  • केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति की देखरेख में सकुशल संपन्न हुआ कार्यक्रम
  • सुरक्षा व्यवस्था को देखते जगह-जगह तैनात रहे थाने के सिपाही

अंबेडकरनगर। हिंदू धर्म में जन्म जन्मांतर से प्रसिद्ध खुशहाली,असत्य पर सत्य की जीत एवं दीपोत्सव का त्योहार दीपावली पूरे देश में बड़े ही आस्था,श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है और दीपावली के इस भव्य त्यौहार में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी एवं ज्ञान की देवी मां सरस्वती जी की पूजा की जाती है।

बड़े ही भक्तिभाव से लक्ष्मी गणेशजी की प्रतिमाओं को गांव,नगर,क्षेत्र और शहरों में स्थापित किया जाता है और भव्य पंडाल सजाया जाता है। जहां पर श्रद्धालुगण पहुंचकर दर्शन प्राप्त कर प्रसाद ग्रहण करते हैं। दीपावली पर बृहस्पतिवार की शाम पूरा शहर जहां रोशनी से जगमगा उठा।

वहीं पूजा पंडालों में स्थापित लक्ष्मी-गणेशजी के पंडालों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने विधि-विधान से लक्ष्मी, गणेश और सरस्वती मां का पूजा-अर्चना किया।बाजार में मूर्तियों, लड्डू, सजावट के सामानों के साथ ही पूजन सामग्री की खरीददारी के लिए भी लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

बताते चलें कि नगर किछौछा में लक्ष्मी गणेशजी के भव्य और सुंदर पंडालों को धनतेरस के दिन खोल जाता है और प्रतिमाओं का अनावरण हो जाता है तीन दिवस नगर में विराजमान होने के दौरान नगरवासियो एवं आसपास के गांव क्षेत्र से श्रद्धालुगण बड़े ही आस्था के साथ माता लक्ष्मी और भगवान गणेशजी के दर्शन के लिए आते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण कर प्रसाद ग्रहण करते हैं.

Read also : महरूआ थानेदार का काला कारनामा, दर्जनों पटाखा दुकानों को छोड़ निरीह को बनाया निशाना

तीन दिन पश्चात गोवर्धन पूजा के दिन प्रतिमाओं को विसर्जन हेतु टांडा बलुआ घाट ले जाया जाता है। इस दौरान माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की भव्य शोभायात्रा ढोल,नगाड़ों और डीजे की धुन में भक्ति गीतों के साथ गगन भेदी जयकारो से पूरे वातावरण को सुगंधित करते हुए निकाला जाता है।

नगर भ्रमण के दौरान पुष्प वर्षा की जाती है। जिसमें नगरवासी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की विदाई के लिए शोभायात्रा में शामिल होकर देवी पचरा गीत, विदाई गीत के साथ नगर से विदा करते हैं।

इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रही और प्रशासन की सक्रियता और सुंदर कार्यशैली से नगरवासी गदगद नजर आए। वहीं पूरा कार्यक्रम केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति की देख-रेख में संपन्न हुआ।

जहां पर सुरक्षा व्यवस्था में तैनात बसखारी थानाध्यक्ष एवं पुलिस जवानों को अबीर गुलाल लगाकर प्रेम का सागर छलकाते हुए आभार प्रकट किया। इस दौरान शोभायात्रा में बड़े, बुजुर्ग, युवा एवं महिलाएं जिसमें किशन कुमार, पिंटू निषाद, रामवीर,इंद्रेश निषाद, साधना,नंदनी,मनीता,बासमती, आराधना,कलावती, दुर्गा,अर्चना के अलावा भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker