Ayodhya

जन कल्याणकारी योजनाओं की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित

अंबेडकरनगर। जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की यी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत जनपद में कुल आवंटित 62851 आवंटित आवासों के सापेक्ष 61014 आवास पूर्ण है।

अवशेष 1837 आवासों को 31 मार्च, तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराया जाय। साथ ही आवास के लाभार्थियों को कन्वेंजेंस के अन्तर्गत प्राप्त सुविधा यथा स्वच्छ शौचालय, बिजली कनेक्शन, एल.पी.जी गैस कनेक्शन, पेयजल की सुविधा प्रदान करते हुए आवास के लाभार्थियों को स्वयं सहायता समूहों से अनिवार्य रूप से जोड़ा जाय। साथ ही मनरेगा से 90 मानव दिवस की मजदूरी भी सभी को प्रदान की जाय।

आवास प्लस की सूची में ऐसे लाभार्थी जो आवास हेतु पात्र है परन्तु उनका नाम सूची में नहीं उनका सर्वे कराकर संकलित कर लिया जाय, ताकि भविष्य में साइट खुलने पर उनके रजिस्ट्रेशन प्राथमिकता के आधार पर करा लिया जाय। जिन लाभार्थियों को आवास आवंटित हुए है ऐसे लाभार्थी यदि आवास हेतु ऋण 70 हजार रूपया लेना चाहते है तो उन्हे समस्त औपचारिकतायें पूर्ण कराते हुए अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाय।

बैठक में यह भी निर्देश दिये गये कि इस हेतु अग्रणी जिला प्रबंधक एवं खण्ड विकास अधिकारी दोनां लोग संयुक्त रूप से विकास खण्डों में ग्राम प्रधान एवं लाभार्थी के साथ बैठक करते हुए लोगों को ऋण में सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करें तथा इसका प्रचार-प्रसार भी करायें। आवास प्लस की स्थायी प्रतीक्षा सूची का अंकन ग्राम सभा के सार्वजनिक भवन यथा पंचायत भवन, प्राइमरी स्कूल पर अनिवार्य रूप से कराया जाय।

इसके साथ ही महोदय द्वारा यह निर्देश दिये गये कि योजना के कियान्वयन में लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तालमेल से मिलने वाले सभी सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय और जागरूक किया जाय। बैठक के दौरान परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, प्रमुख, क्षेत्र पंचायत बसखारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एवं समस्त खण्ड विकास अधकारी, उपस्थित रहें।

पूरी खबर देखें

संबंधित खबरें

error: Sorry! This content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker